Join Our WhatsApp Group!

Axis Bank Mutual Fund: क्या जून 2024 तक वापसी करेगा एक्सिस म्यूचुअल फंड?

एक्सिस म्यूचुअल फंड के मुश्किल भरे 2023 के बाद, एमएफ हाउस के सीईओ बी गोपकुमार ने जून 2024 तक एक मजबूत वापसी का विश्वास जताया है। लेकिन ये इतना आसान नहीं होगा। आइए जानते हैं कि गोपकुमार की योजनाएं क्या हैं और उनके पीछे का तर्क क्या है।

चुनौतियां का पहाड़: फ्रंट-रनिंग के बाद धूमिल भविष्य

2023 एक्सिस म्यूचुअल फंड के लिए काफी उथल-पुथल भरा रहा। फ्रंट-रनिंग मामले ने कंपनी की प्रतिष्ठा पर गहरा दाग लगाया, जिसके बाद बड़े पैमाने पर निवेशकों ने कंपनी से पलायन किया। नतीजतन, एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में भारी गिरावट आई और कई शीर्ष फंड मैनेजरों ने कंपनी छोड़ दी।

गोपकुमार ने स्वीकार किया है कि ये चुनौतियां असल हैं और इन्हें कम नहीं आंका जा सकता। हालांकि, वह मानते हैं कि एक्सिस म्यूचुअल फंड के पास संकट से उबरने और तेजी से वापसी करने की क्षमता है।

भरोसा जगाने की कोशिश: गोपकुमार की चार सूत्री रणनीति

गोपकुमार ने चार प्रमुख बिंदुओं पर जोर दिया, जिनके आधार पर वह जून 2024 तक एक्सिस म्यूचुअल फंड के पुनरुत्थान को लेकर आशान्वित हैं:

  1. नैतिकता और पारदर्शिता पर जोर: फ्रंट-रनिंग घटना से सबक लेते हुए, गोपकुमार ने कंपनी में एक मजबूत नैतिकता और अनुपालन संस्कृति विकसित करने का वादा किया है। इसके लिए, कंपनी नियामक अनुपालन प्रक्रियाओं को मजबूत करेगी और कर्मचारियों के लिए नैतिक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएगी।
  2. निवेश प्रक्रिया में सुधार: गोपकुमार ने यह भी स्वीकार किया है कि कंपनी की निवेश प्रक्रिया में कमियां थीं। इसके लिए, कंपनी एक स्वतंत्र निवेश अनुसंधान टीम गठित करेगी और तकनीक का इस्तेमाल कर निवेश प्रक्रिया को अधिक कुशल बनाएगी।
  3. निवेशकों से सीधा संवाद: गोपकुमार ने निवेशकों के साथ अधिक खुले और पारदर्शी संवाद का वादा किया है। कंपनी नियमित रूप से निवेशकों को फंड के प्रदर्शन और निवेश की रणनीति के बारे में अपडेट प्रदान करेगी।
  4. नए फंड लॉन्च और बेहतर प्रदर्शन: गोपकुमार ने नए फंड लॉन्च करने और मौजूदा फंडों के प्रदर्शन में सुधार करने की योजना की घोषणा की है। कंपनी उन क्षेत्रों में फंड लॉन्च करेगी जिनमें विकास की संभावना अधिक है और मौजूदा फंडों के पोर्टफोलियो में विविधीकरण लाएगी।

सवाल अभी भी बने हुए: संदेह बरकरार

हालांकि गोपकुमार की योजनाएं आशान्वाद जगाती हैं, लेकिन कई जानकार सवाल उठा रहे हैं। क्या कंपनी नैतिकता और पारदर्शिता को लेकर निवेशकों का भरोसा जीत पाएगी? क्या नई निवेश प्रक्रिया वास्तव में प्रभावी होगी? क्या नए फंड लॉन्च सफल होंगे?

इन सवालों का जवाब आने वाले समय में ही मिलेगा। हालांकि, इतना स्पष्ट है कि अगर एक्सिस म्यूचुअल फंड को जून 2024 तक सफलता हासिल करनी है, तो उसे कड़ी मेहनत करनी होगी और निवेशकों का भरोसा जीतना होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *