- केवल YONO एक पूर्ण-स्टैक डिजिटल बैंक का एक प्रकार होगा।
- SBI YONO ने 70.5 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है और इसका उपयोगकर्ता आधार 37.09 मिलियन है।
- SBI YONO के 54 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता है।
- मंच ने 2021 में (MAU) में 35 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने गुरुवार (10 मार्च) को अपने मोबाइल प्रतिबंध एप्लीकेशन – योनो में सुधार करने की अपनी योजना की घोषणा की। देश के सबसे बड़े state-owned वाले lender ने कहा कि app को नए rubric “Only Yono” के तहत नया रूप दिया जाएगा।
SBI YONO भारत में सबसे लोकप्रिय बैंकिंग app में से एक है, जिसके 54 मिलियन से अधिक monthly active users (MAUs) है। मंच ने 2021 में MAU में 35% से अधिक की वृद्धि देखी है।
SBI मौजूदा YONO ग्राहकों को Only Yono में स्थानांतरित करने सहित 12 – 18 महीनों में सुधार लागू करना चाहते है।
सार्वजनिक lender ने 2017 में “ you only need one (YONO)” ऐप लॉन्च किया था। Yono के साथ, SBI ने देश भर में अपने करोड़ो ग्राहकों की डिजिटल बैंकिंग और जीवन शैली की जरूरतों को पूरा किया।
बैंक एक सलाहकार को नियुक्त करने की योजना बना रहा है जो आने वाले 5 वर्षो में business goals पर जोर देते हुए योजना बनाने में lenders की मदद करेगा। SBI के अनुसार, इस कदम का उदेश्य ग्राहक अनुवभ और उपयोग में आसानी को बढ़ाना है।
SBI वर्तमान में अगले 12 – 18 महीनों में अपने मोबाइल बैंकिंग प्लेटफार्म के सुधार को लागू करने की उम्मीद कर रहा है। इसमें करोड़ो मौजूदा Yono ग्राहकों को Only Yono प्लेटफार्म पर migrate करना शामिल है, यानि जितने भी user Yono ऐप के होंगे उन्हें Only Yono पर SBI shift करेगा।
Yono को ग्राहकों द्वारा बहुत तेज गति से अपनाया गया है, अपनी नेतृत्व की स्तिथि को मजबूत करने के लिए, बैंक द्वारा Yono को केवल सुविधाओं और कार्यक्षमता के मामले में ही नहीं, बल्कि शर्तो में भी सुधार करने का निर्णय लिया गया है। उपयोग में आसानी और ग्राहक अनुभव, बैंक ने कहा।
विशेषज्ञों ने बताया है कि कैसे डिजिटल बैंक बनाने की processor में काफी लागत की बचत होती है। McKinsey ने 2020 में अपनी Global Banking Annual Review में कहा कि पिछले एक दशक में, कुछ बैंको ने बैंक के अंदर एक अलग digital-only बैंक बनाकर, अपने business के छोटे से हिस्से के लिए revenue और cost को नाटकीय रूप से अनुकूलित किया जाता है, अनिवार्य रूप से बैंक का निर्माण कर रहा है।
“Digital – Only बैंक बहुत कम लागत पर काम कर सकता है, पारंपरिक परिचालन की तुलना में स्थिर अवस्था में 70% तक कम है। इस तरह की एक अलग इकाई बनाने से अक्सर legacy technology से सम्बन्धित कम बाधाओ के साथ इसे तेजी से लांच करने की अनुमति मिलती है, और यह बैंको को अपने पुरे व्यवसाय को बदलने का प्रयास करने से पहले कम जोखिम पर अवधारणाओं का परीक्षण करने की अनुमति देता है, “रिपोर्ट में कहा गया है कि समय के साथ, बैंक पुराने कारोबार के कुछ हिस्सों को नई legacy में बदल सकता है।
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