Join Our WhatsApp Group!

BYJU’S FAIL: कैसे खत्म हुआ BYJU’S का बिज़नेस ?

बदलते दौर में शिक्षा जगत ने भी डिजिटल क्रांति का स्वागत किया है. इसी कड़ी में BYJU’s का नाम बड़े ही सम्मान और चकित से लिया जाता था. कभी 22 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन के साथ भारतीय एडटेक क्षेत्र का बादशाह, BYJU’s आज क्या मोड़ पर खड़ा है? आइए एक्स-रे करें इसके उज्ज्वल अतीत, कठिन वर्तमान और अनिश्चित भविष्य का.

उड़ान का सफर: सफलता की सीढ़ियां (The Rise of an Empire)

2011 में स्थापित BYJU’s एक छोटे से ट्यूशन ऐप से शुरू हुआ, जिसने माता-पिता के मन में अपने बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा की चाह को भुनाया. आकर्षक एनिमेशन, इंटरैक्टिव कंटेंट और शिक्षकों के अनुभव से सजे BYJU’s के पाठों ने बच्चों का ध्यान खींचा. यही नहीं, अभिभावकों को स्कूल और ट्यूशन के बाद अतिरिक्त शिक्षा का सुलभ विकल्प दिया.

कंपनी ने आक्रामक मार्केटिंग रणनीति अपनाई. IPL स्पॉन्सरशिप, क्रिकेटरों को ब्रांड एंबेसडर बनाना, टीवी विज्ञापनों की झड़ी लगाना – हर तरफ BYJU’s का ही नाम. सफलता की सीढ़ियां तेजी से चढ़ते हुए BYJU’s ने कई प्रसिद्ध एडटेक कंपनियों का अधिग्रहण किया, जिससे इसका साम्राज्य और मजबूत हुआ.

अंधेरे के बादल: मुश्किलों का सामना (Facing the Storm)

लेकिन, ऊंचाई के बाद गिरावट लाजमी है. BYJU’s के लिए वे मुश्किलें 2022 में शुरू हुईं. कंपनी का भारी-भरकम खर्च, खासकर मार्केटिंग पर किया गया खर्च, और अधिग्रहणों से बढ़े कर्ज का बोझ बर्दाना बन गया.

आय बढ़ाने के लिए कंपनी ने छात्रों के लिए टैबलेट की बिक्री को बढ़ावा दिया, जिसकी प्रभावी मॉनिटरिंग न हो पाने से कई फर्जी बिक्री भी हो गईं. कमाई कम, खर्च ज्यादा के चक्कर में कंपनी लगातार घाटे में चली गई.

नए रास्ते, नई चुनौतियां (Navigating the Unknown)

BYJU’s अब अपने रास्ते बदलने की कोशिश कर रहा है. कंपनी ने कुछ हाई-प्रोफाइल कर्मचारियों की छंटनी की है, खर्च कम करने के उपाय कर रही है, और अपने अधिग्रहीत कंपनियों को एकीकृत करने का प्रयास कर रही है. साथ ही, शिक्षा जगत की नई जरूरतों के मुताबिक खुद को ढालने पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

लेकिन, चुनौतियां कम नहीं हैं. कंपनी का कर्ज अभी भी भारी है, और प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ रही है. क्या BYJU’s अपने अतीत के गौरव को वापस पा सकेगा, या यह सिर्फ एक डूबता सूरज बनकर रह जाएगा? इसका जवाब अभी तलाश का विषय है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *