Join Our WhatsApp Group!

INDIAN brands are using AI for Advertisements | भारतीय ब्रांड कर रहे AI का इस्तेमाल विज्ञापनों के लिए 

आप सोचते हैं विज्ञापन उद्योग में पुराने तरीके ही चलते हैं? बिल्कुल नहीं! आज भारतीय ब्रांड्स विज्ञापनों में Artificial Intelligence (AI) का इस्तेमाल कर कमाल कर रहे हैं.

क्या है AI?

कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंप्यूटर प्रोग्रामों का वह समूह है जो मानवीय बुद्धि की नकल कर सकता है। यह डेटा का विश्लेषण कर पैटर्न ढूंढ सकता है, समस्याएं सुलझा सकता है और निर्णय ले सकता है।

AI विज्ञापन कैसे बदल रहा है?

  • निजीकृत अनुभव: AI आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को ट्रैक करके आपके बारे में जानकारी इकट्ठा करता है। इस जानकारी का उपयोग करके, ब्रांड आपको उन विज्ञापनों को दिखा सकते हैं जो आपके हितों और जरूरतों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हाल ही में एक स्पोर्ट्स बाइक के बारे में ऑनलाइन पढ़ रहे थे, तो आपको उसी ब्रांड या इसी तरह की बाइक के विज्ञापन दिखाई दे सकते हैं।
  • रचनात्मकता और प्रभाव: AI विज्ञापनदाताओं को अधिक रचनात्मक और प्रभावी विज्ञापन बनाने में मदद कर रहा है। AI-पावर्ड सॉफ्टवेयर वीडियो, इमेज और कॉपी लिख सकता है जो दर्शकों को आकर्षित करता है और उन्हें कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करता है।
  • बेहतर लक्ष्यीकरण: AI आपको उन लोगों को लक्षित करने में मदद करता है जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखते हैं। यह आपके विज्ञापन बजट को बचा सकता है और आपको उन लोगों तक पहुंचने में मदद करता है जो आपके ब्रांड को खरीदने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।
  • वास्तविक समय का अनुकूलन: AI विज्ञापनों को वास्तविक समय में अनुकूलित कर सकता है। इसका मतलब है कि विज्ञापन मौसम, समाचार और अन्य बाहरी कारकों के आधार पर बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि बारिश हो रही है, तो एक छाता ब्रांड अपने विज्ञापन को बदल सकता है ताकि यह दर्शाता है कि उनका उत्पाद बारिश से कैसे बचा सकता है।

भारतीय ब्रांडों के उदाहरण:

  • Zomato: Zomato अपने विज्ञापनों को निजीकृत करने के लिए AI का इस्तेमाल करता है। कंपनी आपके ऑर्डर हिस्ट्री और स्थान के आधार पर आपको रेस्तरां और खाद्य पदार्थों का सुझाव देती है।
  • Myntra: Myntra अपने विज्ञापनों को निजीकृत करने और आपको आपके आकार और शैली के लिए उपयुक्त कपड़े दिखाने के लिए AI का इस्तेमाल करता है।
  • Flipkart: Flipkart अपने विज्ञापनों को निजीकृत करने और आपको उन उत्पादों को दिखाने के लिए AI का इस्तेमाल करता है जो आपके पिछले खरीदारियों और ब्राउज़िंग इतिहास के आधार पर आपके लिए रुचिकर हो सकते हैं।

AI विज्ञापन के भविष्य की संभावनाएं:

AI विज्ञापन उद्योग में एक क्रांति ला रहा है और आने वाले वर्षों में इसका और अधिक प्रभाव पड़ने की संभावना है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि AI विज्ञापनों को और भी अधिक निजीकृत, रचनात्मक और प्रभावी बना देगा।

तो अगली बार जब आप कोई विज्ञापन देखें, तो यह सोचें कि क्या AI ने इसे बनाने में मदद की होगी!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *