Join Our WhatsApp Group!

KYC Fraud:सावधान! फेक KYC कॉल में 83 वर्षीय व्यक्ति की जीवनभर की कमाई गई गायब!

KYC Fraud: एक 83 वर्षीय बुजुर्ग के साथ हुई धोखाधड़ी की घटना ने पूरे इलाके में खलबली मचा दी है। इस घटना ने यह स्पष्ट कर दिया है कि साइबर अपराधी किसी को भी ठगने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, चाहे वह कितना ही बुजुर्ग या कमजोर क्यों न हो।

क्या हुआ था?

ठाकुरपूकर में रहने वाले श्री सी.पी. सिन्हा नाम के एक 83 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति के साथ यह घटना घटी। वह हमेशा अपने बैंक लेनदेन और जानकारी के लिए बैंक शाखा में जाते थे। लेकिन एक दिन उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया जिसने दावा किया कि वह उनकी बैंक शाखा के “टेबल नंबर 3” से बोल रहा है।

फोन करने वाले व्यक्ति ने श्री सिन्हा से कहा कि उनका केवाईसी जल्द ही अपडेट होना चाहिए। उन्होंने श्री सिन्हा को यह भी बताया कि उनका अकाउंट ब्लॉक होने का खतरा है अगर वे केवाईसी को अपडेट नहीं करते हैं।

भयभीत होकर, श्री सिन्हा ने फोन करने वाले व्यक्ति के निर्देशों का पालन किया और अपने कंप्यूटर पर एक लिंक खोलकर अपनी केवाईसी जानकारी अपडेट करने का प्रयास किया। दुर्भाग्य से, लिंक एक फर्जी लिंक था जिसने उन्हें एक नकली बैंकिंग वेबसाइट पर ले गया।

नकली वेबसाइट पर, श्री सिन्हा ने अपने बैंक खाते का विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी दर्ज की। उन्होंने यह नहीं महसूस किया कि वे धोखे का शिकार हो रहे थे।

इसके तुरंत बाद, श्री सिन्हा को उनके बैंक खाते से 2.5 लाख रुपये निकाले जाने का संदेश मिला। वे तुरंत अपने बैंक गए और अधिकारियों को धोखाधड़ी की जानकारी दी।

पुलिस जांच जारी है, लेकिन अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

इस घटना से हमें क्या सीखना चाहिए?

इस घटना से हमें कई महत्वपूर्ण सबक मिलते हैं:

  • केवाईसी कभी भी फोन पर अपडेट नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको अपने केवाईसी को अपडेट करने के लिए कहा जाता है, तो हमेशा व्यक्तिगत रूप से बैंक शाखा में जाएं।
  • किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत जानकारी या बैंक खाते का विवरण न दें।
  • धोखाधड़ी के संकेतों से सावधान रहें, जैसे कि धमकी भरे फोन कॉल या संदेश और फर्जी वेबसाइट।
  • यदि आपको लगता है कि आप धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं, तो तुरंत अपने बैंक और पुलिस से संपर्क करें।

इस घटना को प्रकाश में लाकर, हम उम्मीद करते हैं कि अन्य लोग इस तरह के धोखाधड़ी से बच सकेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *