Join Our WhatsApp Group!

MPPSC State Forest Service Recruitment 2024 – Apply Online for Posts

प्रकृति प्रेमी और पर्यावरण के रक्षक बनने का सपना देख रहे हैं? तो आपके लिए खुशखबरी है! मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य वन सेवा भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती के माध्यम से 28 रिक्त पदों को भरा जाएगा, जिसमें 14 सहायक वन संरक्षक (ACF) और 14 वन क्षेत्र अधिकारी (RFO) के पद शामिल हैं। यह आपके लिए मध्य प्रदेश के जंगलों की रक्षा करने और राज्य के वन्य जीवन के संरक्षण में योगदान देने का एक शानदार अवसर है।

क्या आप पात्र हैं?

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित शर्तें पूरी करनी होंगी:

  • न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से वन्यजीव विज्ञान/वनस्पति विज्ञान/पर्यावरण विज्ञान/जीव विज्ञान/जल विज्ञान/कृषि विज्ञान/भू-विज्ञान में स्नातक डिग्री होना चाहिए।
  • भौतिक रूप से फिट होना चाहिए और भारतीय वन सेवा (IFS) मेडिकल मानकों को पूरा करना चाहिए।
  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी:

  1. प्रारंभिक परीक्षा: यह एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी जिसमें सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान और वन्यजीव विज्ञान जैसे विषयों के प्रश्न शामिल होंगे।
  2. मुख्य परीक्षा: यह एक लिखित परीक्षा होगी जिसमें सामान्य अध्ययन, वन्यजीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, वन प्रबंधन, पर्यावरण विज्ञान और संबंधित विषयों के प्रश्न शामिल होंगे।
  3. साक्षात्कार: मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां:

  • आवेदन पत्र जमा करने की शुरुआत: 19 जनवरी 2024
  • आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि: 18 फरवरी 2024
  • प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि: 28 अप्रैल 2024
  • मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि: जुलाई 2024 (अनंतिम)

आवेदन कैसे करें:

आवेदन केवल MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट (https://mppsc.mp.gov.in/) के माध्यम से ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। आवेदन शुल्क 300 रुपये (सामान्य वर्ग) और 150 रुपये (अन्य श्रेणियों) है।

क्यों करें आवेदन?

MPPSC राज्य वन सेवा भर्ती 2024 पर्यावरण के प्रति जुनूनी लोगों के लिए एक शानदार अवसर है। इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश के जंगलों की रक्षा, वन्यजीवों के संरक्षण, और राज्य के पर्यावरण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, वन सेवा अधिकारियों को एक अच्छा वेतन पैकेज, अन्य भत्ते, और एक चुनौतीपूर्ण और संतोषजनक कैरियर का आनंद लेने का अवसर मिलता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *