जनवरी में खर्च बढ़ने के साथ Axis बैंक सबसे अलग था। बैंक ने 10% mom को ₹7.6 ट्रिलियन तक बढ़ाया, जबकि SBI cards ने खर्च में 2% की बृद्धि देखी
RBI के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी में खर्च 6% mom (month-on-month) गिरकर ₹ 87.7 ट्रिलियन हो गया।

जनवरी में credit card खर्च में कमी आई क्योंकि राज्यों द्वारा Coronavirus के Omicron तनाव के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंध लगाने के बाद उपभोक्ता खर्च (consumer spending) में कमी आई।
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में खर्च महीने-दर-महीने (mom) के आधार पर 6% गिरकर ₹ 87.7 ट्रिलियन हो गया है। फिछले साल दिसंबर में credit card खर्च ₹ 93.9 ट्रिलियन था।
साल-दर-साल आधार पर भी, credit card में वृद्धि दिसंबर में 47% मुकाबले घटकर 35% रह गई।
RBI ने कहा, जनवरी में खर्च पिछले साल की तुलना में अधिक बना हुआ है जब यह ₹64.7 ट्रिलियन था।
त्योहारी सीजन के कारण अक्टूबर में उद्योग द्वारा ₹ 1 ट्रिलियन का खर्च देखने के बाद खर्च में कमी आई है। Analysts ने कहा है की खर्च की गति कम हो गई है, लेकिन यह एक अस्थाई झटका है।
“Credit card खर्च पूर्व-महामारी के दिनों की तुलना में अधिक है। जनवरी के अकड़े मासिक जिरावत को दर्शाते है, जो Omicron के कारण हुआ। उस ने कहा, उपभोक्ता विश्वास वापस पटरी पर है, और फरबरी में ढील दी जाएगी, “एक विदेशी ब्रोकरेज फॉर्म के एक Analysts कहा”।

बैंको में, HDFC बैंक, ICICI बैंक और SBI cards ने जनवरी में गिरावट देखी।
HDFC बैंक ने ₹21.7 ट्रिलियन तक खर्च करने में लगभग 8% MOM की गिरावट देखी,जबकि ICICI बैंक ने 5% MOM को ₹ 18.8 ट्रिलियन तक गिरते हुए देखा। जनवरी में खर्च बढ़ने के साथ Axis बैंक सबसे अलग था। इसने 10% MOM को ₹ 7.6 ट्रिलियन तक बढ़ाया, जबकि SBI cards ने ₹ 19 ट्रिलियन तक खर्च करने में 2% की वृद्धि देखी।
जारी किये गए कार्डों के संदर्भ में, बैंक ने जनवरी में सुद्ध आधार पर 130,000 नए credit card जोड़े, जिसका नेतृत्व ICICI Bank, Axis Bank, HDFC Bank, and SBI cards जैसे जारीकर्ताओं ने किया है।
शीर्ष चार बैंको में से ICICI बैंक सबसे आक्रामक था। इसने जनवरी में 240,000 credit card जोड़े, जिससे कुल credit card आधार 12.5 मिलियन हो गया। amzon के साथ ICICI बैंक का सह-ब्रांडेड credi card को बाजार में एक बड़ी सफलता मिल रही है, जिससे बैंक को बाजार हिस्सेदारी 17.9% हासिल करने में मदद मिलती है।
Axis Bank ने भी इसी अवधि के दौरान 219,000 नए कार्ड जोड़कर बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 11.9% कर ली। Walmart समर्थित E-commerce प्रमुख Flipkart के साथ इसके सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।
HDFC बैंक ने जनवरी में 209,000 क्रेडिट कार्ड जोड़े, लेकिन लगातार दूसरे महीने बाजार हिस्सेदारी घटकर 22.8% रह गई। SBI cards ने भी कम क्रेडिट कार्ड जोड़े, जिसके परिणामस्वरूप बाजार हिस्सेदारी में गिरावट आई।
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