Join Our WhatsApp Group!

Rajasthan RPSC Junior Legal Officer Answer Key 2023:राजस्थान आरपीएससी जूनियर लीगल ऑफिसर मॉडल Answer Key जारी 

Rajasthan RPSC Junior Legal Officer Answer Key 2023: यदि आप उन उम्मीदवारों में से एक हैं जो राजस्थान आरपीएससी जूनियर लीगल ऑफिसर परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित हुए थे, तो आप Answer key जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। Answer key एक दस्तावेज़ है जिसमें परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के सही उत्तर होते हैं। Answer key के साथ अपने उत्तरों की तुलना करके, आप परीक्षा में अपने स्कोर और प्रदर्शन का अनुमान लगा सकते हैं। Answer key आपको प्रश्न पत्र या उत्तर पुस्तिका में किसी भी त्रुटि या विसंगतियों की पहचान करने में भी मदद करती है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने 4 और 5 नवंबर 2023 को जूनियर लीगल ऑफिसर परीक्षा 2023 आयोजित की है। परीक्षा 140 रिक्तियों के लिए ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा में चार पेपर शामिल थे, प्रत्येक 50 अंक का था और इसकी अवधि 3 घंटे थी। पेपर भारत के संविधान, सिविल प्रक्रिया संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और साक्ष्य अधिनियम के विषयों पर आधारित थे।

आरपीएससी ने 6 नवंबर 2023 को जूनियर लीगल ऑफिसर परीक्षा 2023 के लिए आधिकारिक Answer key जारी कर दी है। Answer key आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, यानी, www.rpsc.rajasthan.gov.in पर पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से प्रत्येक पेपर की Answer key डाउनलोड कर सकते हैं:

यदि उम्मीदवार अनंतिम Answer key में कोई गलती या विसंगति पाते हैं तो वे उस पर आपत्ति भी उठा सकते हैं। आरपीएससी ने अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन आपत्तियां दर्ज करने के लिए एक लिंक प्रदान किया है। उम्मीदवार रुपये शुल्क का भुगतान करके 8 से 10 नवंबर 2023 तक आपत्तियां उठा सकते हैं। प्रति प्रश्न 100. आरपीएससी आपत्तियों पर विचार करेगा और उनका सत्यापन करने के बाद अंतिम Answer key जारी करेगा।

आरपीएससी अंतिम Answer key के आधार पर जूनियर लीगल ऑफिसर परीक्षा 2023 का परिणाम भी घोषित करेगा। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें 25 अंक होंगे। अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

FAQs

Q1. मैं आरपीएससी जेएलओ Answer key 2023 कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

ए1. आप आरपीएससी जेएलओ Answer key 2023 को आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, यानी, www.rpsc.rajasthan.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। आप प्रत्येक पेपर के लिए ऊपर दिए गए सीधे लिंक का भी उपयोग कर सकते हैं।

Q2. मैं आरपीएससी जेएलओ Answer key 2023 का उपयोग करके अपने स्कोर की गणना कैसे कर सकता हूं?

ए2. आप इन चरणों का पालन करके आरपीएससी जेएलओ Answer key 2023 का उपयोग करके अपने स्कोर की गणना कर सकते हैं:

  • अपने उत्तरों की तुलना Answer key में दिए गए सही उत्तरों से करें।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए, अपने स्कोर में 1 अंक जोड़ें।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, आपके अंक से 0.25 अंक काट लें।
  • प्रत्येक अनुत्तरित प्रश्न के लिए, अपने स्कोर में कोई अंक न जोड़ें या घटाएँ।
  • अपना कुल अंक प्राप्त करने के लिए सभी चार पेपरों के अंकों को जोड़ें।

Q3. मैं आरपीएससी जेएलओ Answer key 2023 पर आपत्तियां कैसे उठा सकता हूं?

ए3. आप इन चरणों का पालन करके आरपीएससी जेएलओ Answer key 2023 पर आपत्तियां उठा सकते हैं:

  • आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, यानी, www.rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • जेएलओ Answer key 2023 पर आपत्तियां दर्ज करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और पेपर और प्रश्न संख्या का चयन करें जिसके लिए आप आपत्ति उठाना चाहते हैं।
  • अपनी आपत्ति का कारण और साक्ष्य प्रदान करें और रुपये का शुल्क अदा करें। 100 प्रति प्रश्न ऑनलाइन।
  • अपनी आपत्ति दर्ज करें और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।

Q4. आरपीएससी जेएलओ Answer key 2023 पर आपत्तियां उठाने का शुल्क क्या है?

ए4. आरपीएससी जेएलओ Answer key 2023 पर आपत्तियां उठाने का शुल्क रुपये है। प्रति प्रश्न 100. शुल्क वापसी योग्य नहीं है और इसका भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

Q5. आरपीएससी जेएलओ परिणाम 2023 कब घोषित किया जाएगा?

ए5. अंतिम Answer key जारी होने के बाद आरपीएससी जेएलओ परिणाम 2023 घोषित किया जाएगा। आरपीएससी ने अभी तक परिणाम घोषणा की सटीक तारीख की घोषणा नहीं की है। हालाँकि, उम्मीद है कि परिणाम दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 में घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके परिणाम देख सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *