RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि UPI ‘123PAY’ भारत के 40 करोड़ फीचर (keypad) फ़ोन उपयोगकर्ताओ को payment service को करने की सुविधा देगा।
दास ने कहा की UPI 123PAY RBI के less-cash economy, यानि online payment का ज्यादा उपयोग कॅश की जगह, इस policy को बढ़ाने में मदद करेगा, यह कहते हुए की फीचर्स फ़ोन उपयोगकर्ताओ के लिए limited payment option उपलब्ध है।
डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ाने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शान्तिकान्त दस ने मंगलवार को फीचर फ़ोन के लिए एक न्य अनूठा भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) लॉन्च किया, जो उन्होंने कहा, भारत के 40 करोड़ फीचर फ़ोन की अनुमति देगा। उपयोगकर्ताओं को भुगतान सेवा तक पहुंचने के लिए।
UPI पेमेंट को ‘123PYAY’ करार देते हुए, गवर्नर दास ने RBI के एक विशेष कार्यक्रम में डिजिटल भुगतान के लिए एक हेल्पलाइन, ‘DigiSaathi’ भी लांच की। उन्होंने कहा कि समाज के निचले तबके के ‘बहिस्कृत लोग’, विषेश रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, अब UPI सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे।

फीचर्स फ़ोन के इस नए UPI लॉच के साथ, दास ने कहा कि इससे National Payments Corporation of India (NPCI) को मदद मिलेगी, जो भारत में retail payments और settlement systems के संचालन के लिए छत्र संगठन है, जो अपने 1 अरब लेनदेन को संसाधित करने के अपने लक्ष्य तक पहुंचता है।
UPI स्मार्टफोन के माध्यम से पेमेंट करने के एक लोकप्रिय माध्यम के रूप में उभरा है। दस ने कहा डिजिटल पेमेंट की संख्या 5 गुना हो गई है और इसका बड़ा हिस्सा स्मार्टफोन रखने वालो तक सिमित है।
उप राज्यपाल टी रविशंकर ने कहा कि वर्तमान में, UPI सेवाए USSD-based services ही ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, लेकिन इसमें कई दिक्क़ते है सभी मोबाइल ऑपरेटर ऐसी सेवाओं की अनुमति नहीं देते है।
फीचर्स फ़ोन उपयोगकर्ता अब 4 तकनिकी विकल्पों के आधार पर कई तरह से लेनदेन करने में सक्षम होंगे। इनमे IVR (interactive voice response) number पर कॉल करना, फीचर फ़ोन की app functionality, मिस्ड कॉल-आधारित approach और proximity ध्वनि आधारित भुगतान भी शामिल है, RBI ने कहा।
इस तरह उपयोगकर्ता अपने दोस्तों और परिवार को payment करना शुरू कर सकते है, उपयोगकर्ता अपने बिलो का भुगतान कर सकते है, अपने वाहनों के FASTags का रिचार्ज कर सकते है, मोबाइल बिलो का भुगतान कर सकते है और आपने खाते की बची हुई राशि की भी जानकारी ले सकते है।
श्री दास ने डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन – DigiSaathi भी लॉन्च की।
हेल्पलाइन वेबसाइट और Chatbot के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान पर उनके सभी प्रश्नों में सहायता करेगी। उपयोगकर्ता डिजिटल भुगतान और शिकायतों पर अपने प्रश्नों के लिए www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं।
लेन-देन की मात्रा के मामले में UPI देश की सबसे बड़ी डिजिटल भुगतान प्रणाली है। UPI को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है, जो सभी डिजिटल भुगतानों के लिए एक छाता संगठन है।
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